ICMR ने राज्यों को दिया निर्देश, 2 दिन तक कोरोना रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल न करें

ICMR ने राज्यों को दिया निर्देश, 2 दिन तक कोरोना रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल न करें

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना का कहर लगातार जारी है। कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या मंगलवार (21 अप्रैल) को बढ़कर 18,601 हो गई है। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 590 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 14,759 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं। इसी बीच केंद्रीय गृह, स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की संयुक्त दैनिक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में मंगलवार को बताया गया कि देश में अगले दो दिन तक रैपिड टेस्ट किट से कोरोना की जांच नहीं होगी।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

बता दें कि आईसीएमआर के डॉ. रमन गंगाखेडकर ने बताया कि अलग-अलग राज्यों में रैपिड टेस्ट किट से किए जा रहे टेस्ट में रिज़ल्ट अलग-अलग आ रहे हैं जो ठीक नहीं है। हालांकि आईसीएमआर अपनी टीमें वहां भेज रही है और राज्यों को दो दिन तक रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है।    

आईसीएमआर के डॉ. रमन गंगाखेडकर ने बताया कि अलग-अलग राज्यों में रैपिड टेस्ट किट से किए जा रहे टेस्ट में रिज़ल्ट अलग-अलग आ रहे हैं जो ठीक नहीं है, इसके मद्देनज़र आईसीएमआर अपनी टीमें वहां भेज रही है, साथ ही राज्यों को रैपिड टेस्ट किट दो दिन तक इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है। रिजल्ट में बहुत भिन्नताएं आ रहीं थीं, जिसके चलते ऑन ग्राउंड टीमों द्वारा किट परीक्षण के बाद 2 दिनों में एडवाइजरी जारी की जाएगी

डॉ. गंगाखेडकर ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 4,49,810 सैंपलों का टेस्ट किया जा चुका है। 20 अप्रैल को 35,852 सैंपलों का टेस्ट किया गया जिनमें से 29,776 नमूनों का टेस्ट 201 ICMR नेटवर्क लैब में और बाकी 6,076 सैंपलों का टेस्ट 86 निजी प्रयोगशालाओं में किया गया।

पढ़ें- ये लक्षण दिखाई देने पर जरुरी नहीं कि आपको कोरोना वायरस ही है

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से 705 लोग ठीक हुए जिसके बाद देश में अब तक कुल 3252 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा कल एक दिन में संक्रमण के 1336 नए केस आए जिसके बाद देश में कुल संक्रमण के मामले 18601 हो गए हैं। कोरोना वायरस के कारण देश में अब तक 590 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना जांच में चेस्ट एक्स-रे और स्वाब टेस्ट में क्या है सबसे सही? जानें एक्सपर्ट से

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।